Saturday 29 November 2014

मधुमेह (Diabetes) से पाएं छुटकारा इस घरेलु आयुर्वेदिक उपचार से





मधुमेह या डाइबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो किसी को एक बार हो जाए तो लगातार ऐलोपैथिक दवाइयां लेनी पड़ती है और उसके बाद भी उससे छुटकारा दिला पाने में ये दवाइयां नाकाम रहती है !
आइये जाने ऐसे आयुर्वेदिक उपचार जो आपको मधुमेह से निजात दिला सकते है और इनको घर पर तैयार किया जा सकता है ! जो बिलकुल सस्ते भी है ! घरेलु आयुर्वेदिक उपचार होने के कारण इनसे हानि की कोई सम्भावना भी नहीं है !

* हल्दी किसी औषधि से कम नहीं है मधुमेह रोगियों के लिए। मधुमेह के रोगियों को प्रतिदिन गरम दूध में पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीना चाहिए। हल्दी में वातनाशक गुण होते हैं जिससे मधुमेह की समस्या से निजात पाने में सहायता मिलती है।


* गेहूं का आटा, वृक्ष से निकली गोंद (कीकर,चीड़, खेर के पेड़ से निकलने वाला द्रव), जौ और कलौंजी इन सभी को १०० - १०० ग्राम मिलाकर पांच कप पानी में डालकर आग पर दस मिनट उबालें. इसके पश्चात नीचे उतारकर अपने आप ठंडा होने के लिए रख दें ! इसके पश्चात इस पानी को छानकर किसी बोतल या जग में सुरक्षित रख लें ! सात दिन तक एक छोटा कप पानी प्रतिदिन सुबह खाली पेट लेना है, फिर उसके अगले सप्ताह एक दिन छोडकर एक दिन लेना है !
 
Share This

5 comments:

  1. यदि गेहू का आटा गौंद के साथ पानी में उबालेंगे तो वह लेही बन जाएगी, कृपया स्पष्ट करें कि गेहूँ का आटा लेना है या केवल गेहूँ

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ye anupat sahi nahi hai maine karke dekha hai.

      Delete
  2. Thanks for sharing desi treatment. Herbal supplement is also useful to get over diabetes issues. It will completely eliminate diabetes.visit http://www.hashmidawakhana.org/diabetes-natural-treatment.html

    ReplyDelete
  3. Very useful home remedies. You can also use natural supplement to cure diabetes safely. It is both safe and beneficial also.

    ReplyDelete

Contact Us

Feel Free Contact With Me If You Have Any Query About Any Post On This Blog.



Created By Seo Blogger Templates